Tuesday, March 12, 2019

दृश्य हानि [VI]

Visually handicapped [VI]

दृश्य हानि , जिसे दृष्टि बांधित या दृष्टि हानि के रूप में भी जाना जाता है, एक हद तक देखने की क्षमता कम होती है जो सामान्य साधनों जैसे चश्मे से ठीक न होने वाली समस्याओं का कारण बनती है। कुछ में वे भी शामिल हैं जिनकी देखने की क्षमता कम हो गई है क्योंकि उनके पास चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस तक पहुंच नहीं है। दृश्य दुर्बलता को अक्सर २०/४० या २०/६० की तुलना में बदतर की सबसे अच्छी सही
 दृश्य तीक्ष्णता के रूप में परिभाषित किया जाता है। अंधापन शब्द का प्रयोग पूर्ण या लगभग पूर्ण दृष्टि हानि के लिए किया जाता है। दृश्य दुर्बलता लोगों को सामान्य दैनिक गतिविधियों जैसे ड्राइविंग, पढ़ने, सामाजिककरण और चलने में कठिनाई का कारण बन सकती है।

दृष्टि क्षीणतासमानार्थक शब्ददृष्टि हानि, दृष्टि हानिएक सफेद बेंत , अंधेपन का अंतरराष्ट्रीय प्रतीकविशेषतानेत्र विज्ञानलक्षणदेखने की क्षमता में कमी कारणअचूक अपवर्तक त्रुटियां , मोतियाबिंद , ग्लूकोमा नैदानिक ​​विधिनेत्र परीक्षा इलाजदृष्टि पुनर्वास , पर्यावरण में परिवर्तन, सहायक उपकरण आवृत्ति940 मिलियन / 13% (2015) [4]

विश्व स्तर पर दृश्य हानि के सबसे सामान्य कारण हैं बिना सोचे- समझे त्रुटियां (43%), मोतियाबिंद (33%), और ग्लूकोमा (2%)। अपवर्तक त्रुटियों में दूरदर्शी , दूरदर्शी , प्रेस्बोपिया और दृष्टिवैषम्य शामिल हैं । मोतियाबिंद अंधापन का सबसे आम कारण है। अन्य विकार जो दृश्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं उनमें उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन , डायबिटिक रेटिनोपैथी , कॉर्नियल क्लाउडिंग , बचपन अंधापन और कई संक्रमण शामिल हैं । अन्य लोगों में स्ट्रोक , समय से पहले जन्म या आघात के कारण मस्तिष्क में दृश्य हानि भी हो सकती है। [Are] इन मामलों को कॉर्टिकल विज़ुअल इम्पेयरमेंट के रूप में जाना जाता है। [ For ] बच्चों में दृष्टि समस्याओं के लिए स्क्रीनिंग से भविष्य की दृष्टि और शैक्षिक उपलब्धि में सुधार हो सकता है। [ Adults ] बिना लक्षणों के स्क्रीनिंग वयस्कों को अनिश्चित लाभ होता है। निदान एक नेत्र परीक्षा द्वारा किया जाता है ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि दृश्य हानि का 80% उपचार के साथ या तो रोके जाने योग्य या इलाज योग्य है। इसमें मोतियाबिंद, इन्फेक्शन रिवर ब्लाइंडनेस और ट्रेकोमा , ग्लूकोमा, डायबिटिक रेटिनोपैथी, अनियंत्रित अपवर्तक त्रुटियां और बचपन के अंधेपन के कुछ मामले शामिल हैं। दृष्टिदोष से पीड़ित कई लोगों को दृष्टि पुनर्वास , उनके वातावरण में बदलाव और सहायक उपकरणों से लाभ होता है।

2015 तक 940 मिलियन लोग कुछ हद तक दृष्टि हानि के साथ थे। २४६ मिलियन में दृष्टि कम थी और ३ ९ मिलियन अंधे थे। गरीब दृष्टि वाले अधिकांश लोग विकासशील दुनिया में हैं और ५० वर्ष से अधिक आयु के हैं। १ ९९ ० के दशक से दृश्य हानि की दर कम हुई है। दृश्य दोषों में उपचार की लागत के कारण प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से काम करने की क्षमता में कमी के कारण काफी आर्थिक लागत होती है।

दृश्य हानि के वर्गीकरण

दृश्य हानि की परिभाषा चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस द्वारा ठीक नहीं की गई दृष्टि कम हो जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन दृश्य हानि के निम्नलिखित वर्गीकरणों का उपयोग करता है। जब सबसे अच्छा संभव चश्मा सुधार के साथ बेहतर आंख में दृष्टि है:

1. 20/30 से 20/60: को हल्के दृष्टि हानि, या निकट-सामान्य दृष्टि माना जाता है

2. 20/70 से 20/160: मध्यम दृश्य हानि, या मध्यम कम दृष्टि माना जाता है

3. 20/200 से 20/400: को गंभीर दृश्य हानि या गंभीर कम दृष्टि माना जाता है

4. 20/500 से 20 / 1,000: गहरा दृश्य हानि, या गहरा कम दृष्टि माना जाता है

5. 20 / 1,000 से अधिक: को निकट दृष्टि दोष माना जाता है, या कुल अंधापन के पास

6. कोई प्रकाश धारणा नहीं: कुल दृश्य हानि या कुल अंधापन माना जाता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दृष्टिहीनता को 20/500 से कम के सुधार या 10 डिग्री से कम के दृश्य क्षेत्र के साथ किसी व्यक्ति की सबसे अच्छी आंख में दृष्टि के रूप में परिभाषित किया गया है। यह परिभाषा १ ९ was२ में निर्धारित की गई थी, और इस बात पर चर्चा चल रही है कि क्या इसे आधिकारिक तौर पर बिना सोचे-समझे अपवर्तक त्रुटियों में शामिल किया जाना चाहिए

No comments:

Post a Comment