Wednesday, April 17, 2019

सामाजिक विज्ञान [SST]

Social Studies [SST]

SST के दो पहेलू है।

1.  Social science
2.  Social Studies


Social science [सामाजिक विज्ञान]

सामाजिक विज्ञान (Social science) मानव समाज का अध्ययन करने वाली शैक्षिक विधा है। प्राकृतिक विज्ञानों के अतिरिक्त अन्य विषयों का एक सामूहिक नाम है 'सामाजिक विज्ञान'। इसमें नृविज्ञान, पुरातत्व, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, विधि, भाषाविज्ञान, राजनीति शास्त्र, समाजशास्त्र, अंतरराष्ट्रीय अध्ययन और संचार आदि विषय सम्मिलित हैं। कभी-कभी मनोविज्ञान को भी इसमें शामिल कर लिया जाता है।


Social Studies [सामाजिक अध्ययन]


सामाजिक अध्ययन सामाजिक विज्ञान, मानविकी और इतिहास का समाकलित अध्ययन हैं। शालेय कार्यक्रम में, सामाजिक अध्ययन, एक समन्वित व्यवस्थित अध्ययन प्रदान करता है, जो मानवशास्त्र, पुरातत्वशास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, विधिशास्त्र, दर्शन, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, धर्म, और समाजशास्त्र जैसे अनुशासनों से, और साथ ही, मानविकी, गणित, और प्राकृतिक विज्ञान की उचित सामग्री से, लिया जाता हैं।


अवलोकन

एक अन्तरनिर्भर विश्व में, एक सांस्कृतिक रूप से विविध, लोकतान्त्रिक समाज के नागरिकों के रूप में, युवा लोगों द्वारा सार्वजनिक हित के लिए, सूचित और तर्कस्वरूप निर्णय ले पाने की क्षमता को विकसित करने में सहायता करना, सामाजिक अध्ययन का प्राथमिक हेतु है।


 सामाजिक विज्ञान की शाखाएँ


  1. नृविज्ञान (Anthropology)
  2. अर्थशास्त्र (Economics)
  3. शिक्षाशास्त्र (Education)
  4. भूगोल (Geography)
  5. इतिहास (History)
  6. विधि (Law)
  7. भाषाविज्ञान (Linguistics)
  8. राजनीति विज्ञान (Political science)
  9. लोक प्रशासन (Public administration)
  10. मनोविज्ञान (Psychology)
  11. समाजशास्त्र (Sociology)


सामाजिक अध्ययन के उद्देश्य (Aims Of Social Studies)

सामाजिक अध्ययन के उद्देश्य निम्नलिखित हैं:-

1. व्यक्तित्व का सर्वागीण विकास (Al-round Development of Personality)

सामाजिक अध्ययन विषय का उद्देश्य बच्चों का सर्वागीण विकास करना है। मानव ने इस सृष्टि पर जीवन कैसे आरम्भ किया, उसका भौतिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक वातावरण क्या था। इसका ज्ञान बालकों को देना आवश्यक है, क्योंकि तभी उन्हें अपने अस्तित्व की जानकारी प्राप्त होगी। बच्चों को यह जानकारी देनी आवश्यक है कि भिन्न-भिन्न प्रकार की संस्थाओं का जन्म कैसे हुआ।

2. वांछित अभिव्यक्ति का विकास [Deplopment of Desired Attitudes ]

ज्ञान के साथ-साथ उचित अभिवतियो का विकास भी आवश्यक है। उचित अभिवतियों अच्छे व्यवहार का आधार है। यह अभिवतियों बौद्धिक तथा भावनात्मक दोनों प्रकार की होती है। बालक का व्यवहार इन्हीं अभिवतियों पर निर्भर करता है। भावनात्मक अभिवतियों पूर्वाग्रह, ईर्ष्या तथा आलस्य के आधार पर निर्मित होती है जबकि बौद्धिक अभिवतियों  तथ्यों को अधिक महत्व देते है। सामाजिक अध्ययन के अध्यापक का कर्तव्य है कि वह बालकों मे बौद्धिक अभिवतियो का विकास करे। उनके अंदर कुछ सामाजिक गुण जैसे आत्मसंयम, धेर्य, सहानुभूति तथा आत्म समान को विकसित करे।


3. ज्ञान प्रदान करना (Providing Knowledge)

 स्कूल बालकों को अच्छा नागरिक बनाना चाहता है तो उन्हें ज्ञान प्रदान करना आवश्यक है। ज्ञान स्पष्ट चिंतन व उचित निर्णय के लिए  बहुत आवश्यक हैं। छात्रों को  समाज के अनेक रीति रिवाजों रहन-सहन,  संस्कृति, सभ्यता तथा नियम आदि से परिचित कराना बहुत आवश्यक है। इस प्रकार के ज्ञान से छात्र अपने भविष्य के जीवन को सफल बना सकते हैं।


4. अच्छी नागरिकता का विकास (Development of Good Citizenship)

प्रजातंत्र की सफलता के लिए नागरिकों में नागरिकता के गुणों को विकसित करना आवश्यक हैं। औद्योगिक क्रांति के कारण सामाजिक संगठन पर भी प्रभाव पड़ा है। इसने परिवार, धर्म, समुदाय को छिन्न - भिन्न करके रक दिया है। नगरो में अनेक वे  व्यसाय पनपने लगे हैं, गांव में सीमित भूमि होने के कारण और जनसंख्या के तेजी से बढ़ने के कारण लोगों ने घरों को छोड़कर नगरों में रहना आरम्भ कर दिया है। जिससे नगरों में भी आवास की समस्या हो गई है। तनाव बढ़ रहे हैं। इसलिए सामाजिक अध्यन में अच्छी नागरिकता की शिक्षा देने का  महत्व बढ़ गया है।


5. मानव समाज की व्याख्या करना (Explaination of Human Society)

मानव समाज जटिलताओं से भरा हुआ है। इसमें पूर्वाग्रह,  ईर्ष्या, द्धेष, अपनत्व की भावना के कारण पारस्परिक संघर्ष सृष्टि के आरंभ से चले आ रहे है इसलिए बच्चो को यह जानकारी प्रदान करना आवश्यक है कि जिस वातावरण में वह रहते हैं वह अस्तित्व में कैसे आया। व्यक्ति  एवम समाज  एक दूसरे को किस सीमा तक प्रभावित करते हैं। संसार की विभिन्न सस्थायो का विकास कैसे हुआ। समय के साथ  बदलती हुई आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सामाजिक सस्थाए  कैसे विकसित हुई तथा उनमें परिवर्तन कैसे आया।


6. मानवीय जीवन का विकास (Development of Human Life)

सामाजिक अध्ययन शिक्षण का विशिष्ट उद्देश्य मानवीय समाज की व्याख्या करना है मानव ने इस     सृष्टि पर जीवन कैसे आरम्भ किया, आदि मानव से आज के मानव में जो परिवर्तन आये, उनका रहन- सहन, खान, पान, भाषा, व्यवहार, सभ्यता एम संस्कृति में आय  बदलाव की कहानी कितनी पुरानी है।


7. विद्यार्थियों का सामाजिकरण   (Socialization of Students)

 सामाजिक अध्ययन बच्चो में सामाजिक आदतों का विकास करता है। उनमें सहयोग,  सहकारिता, सहनशीलता, सहानुभूति, सहिष्णुता जैसे गुणों को विकसित किया जाता है। उनमें विश्लेषण एंव निष्कर्ष, निरूपण जैसे गुणों को विकसित किया जाता है। विद्यार्थी तथ्य संग्रह करना सिकते है। सार्थक रूप से लिखना, पड़ना सीखते हैं।


8. परस्पर निर्भरता की भावना का विकास (Development of feeling of interdepenfence)

स्वस्थ एंव संतुलित सामाजिक जीवन के लिए मनुष्य को मानवीय प्रकृति तथा भौतिक वातावरण को समझना पड़ता है। यंत्रीकरण, श्रम के विभाजन और बड़े पैमाने पर उद्योगों के कारण आज की सामाजिक ब्यावस्था अत्यंत जटिल हो गई है। आज हर मानव एक - दूसरे पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से निर्भर है।



भारतीय सामाजिक अनुसंधान परिषद (Indian Council of Social Science Research/ICSSR)

भारत कि एक परिषद है जो सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देती है।


भारतीय सामाजिक अनुसंधान परिषद (ICSSR)
                     100px

स्थापना।                      -         1969
अध्यक्ष                        -         ब्रज बिहारी कुमार
अवस्थिति।                   -         अरुणा आसफ अली मार्ग,
                                            नयी दिल्ली
जालस्थल।                   -         www.icssr.org/


इसकी स्‍थापना सामाजिक विज्ञान अनुसंधान को विकसित करने, विभिन्‍न शाखाओं को सुदृढ़ करने, सामाजिक विज्ञान अनुसंधान की गुणवत्‍ता एवं मात्रा में सुधार लाने तथा राष्‍ट्रीय नीति निर्माण में इसका उपयोग करने के लिए वर्ष 1969 में की गयी थी। इन लक्ष्‍यों को साकार करने के लिए आईसीएसएसआर ने सांस्‍थानिक बुनियादी ढांचे के विकास, अनुसंधान प्रतिभाओं का पता लगाने, अनुसंधान कार्यक्रमों को तैयार करने, व्‍यावसायिक संगठनों को सहायता प्रदान करने तथा विदेशों में सामाजिक वैज्ञानिकों के साथ संपर्क स्‍थापित करने पर विचार किया था। आईसीएसएसआर देश भर के विभिन्‍न सामाजिक विज्ञान अनुसंधान संस्‍थानों तथा इसके क्षेत्रीय केन्‍द्रों को रखरखाव एवं विकास अनुदान मुहैया कराता है। स्‍थानीय प्रतिभाओं संबंधी शोध एवं विकास को समर्थन देने और विकेन्‍द्रीकृत तरीके से इसके कार्यक्रमों तथा कार्यकलापों को समर्थन देने के लिए क्षेत्रीय केन्‍द्रों की स्‍थापना आईसीएसएसआर की विस्‍तारित शाखाओं के रूप में की गई है।

वर्ष 1976 से ही आईसीएसएसआर सामाजिक विज्ञान के विभिन्‍न विषयों में शोध संबंधी सर्वेक्षण करता रहा है। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में सामाजिक विज्ञान संबंधी शोध को बढ़ावा देने के लिए विशेष बल देने के मद्देनजर आईसीएसएसआर में कई पहलें की गई हैं ताकि शोध प्रस्‍तावों और अन्‍य कार्यकलापों को समर्थन दिया जा सके।


सामाजिक विज्ञान शिक्षण के मॉडल

सामाजिक विज्ञान शिक्षण के मॉडल से तात्पर्य सामाजिक विज्ञान के शिक्षण के किसी योजना या पैटर्न से है जिसका उपयोग पाठ्यक्रम बनाने, शैक्षणिक सामग्री बनाने, तथा कक्षा में शिक्षण को बेहतर बनाने में किया जा सकता है।


शिक्षण विधियाँ

जिस ढंग से शिक्षक शिक्षार्थी को ज्ञान प्रदान करता है उसे शिक्षण विधि कहते हैं। "शिक्षण विधि" पद का प्रयोग बड़े व्यापक अर्थ में होता है। एक ओर तो इसके अंतर्गत अनेक प्रणालियाँ एवं योजनाएँ सम्मिलित की जाती हैं, दूसरी ओर शिक्षण की बहुत सी प्रक्रियाएँ भी सम्मिलित कर ली जाती हैं। कभी-कभी लोग युक्तियों को भी विधि मान लेते हैं; परंतु ऐसा करना भूल है। युक्तियाँ किसी विधि का अंग हो सकती हैं, संपूर्ण विधि नहीं। एक ही युक्ति अनेक विधियों में प्रयुक्त हो सकती है।


शिक्षण की विविध विधियाँ


  1. निगमनात्मक तथा आगमनात्मक


पाठ्यविषय को प्रस्तुत करने के दो ढंग हो सकते हैं। एक में छात्रों को कोई सामान्य सिद्धांत बताकर उसकी जाँच या पुष्टि के लिए अनेक उदाहरण दिए जाते हैं। दूसरे में पहले अनेक उदाहरण देकर छात्रों से कोई सामान्य नियम निकलवाया जाता है। पहली विधि को निगमनात्मक विधि और दूसरी को आगमनात्मक विधि कहते हैं। ये विधि व्याकरण शिक्षण के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है।


2. संश्लेषणात्मक तथा विश्लेषणात्मक

दूसरे दृष्टिकोण से शिक्षण विधि के दो अन्य प्रकार हो सकते हैं। पाठ्यवस्तु को उपस्थित करने का ढंग यदि ऐसा हैं कि पहले अंगों का ज्ञान देकर तब पूर्ण वस्तु का ज्ञान कराया जाता है तो उसे संश्लेषणात्मक विधि कहते हैं। जैसे हिंदी पढ़ाने में पहले वर्णमाला सिखाकर तब शब्दों का ज्ञान कराया जाता है। तत्पश्चात् शब्दों से वाक्य बनवाए जाते हैं। परंतु यदि पहले वाक्य सिखाकर तब शब्द और अंत में वर्ण सिखाए जाएँ तो यह विश्लेषणात्मक विधि कहलाएगी क्योंकि इसमें पूर्ण से अंगों की ओर चलते हैं।


3. वस्तुविधि

शिक्षण का एक प्रसिद्ध सूत्र हैं - "मूर्त से अमूर्त की ओर"। वास्तव में हमें बाह्य संसार का ज्ञान अपनी ज्ञानेंद्रियों के द्वारा होता है जिनमें नेत्र प्रमुख हैं। किसी वस्तु पर दृष्टि पड़ते ही हमें उसका सामान्य परिचय मिल जाता है। अत: मूर्त वस्तु ज्ञान प्रदान करने का सबसे सरल साधन है। इसीलिये आरंभ से वस्तुविधि का सहारा लिया जाता है अर्थात् बच्चों को पढ़ाने के लिए वस्तुओं का प्रदर्शन करके उनके विषय में ज्ञान प्रदान किया जाता है। यहाँ तक कि अमूर्त को भी मूर्त बनाने का प्रयास किया जाता है। जैसे, तीन और दो पाँच को समझाने के लिए पहले छात्रों के सम्मुख तीन गोलियाँ रखी जाती हैं। फिर उनमें दो गोलियाँ और मिलाकर सबको एक साथ गिनाते हैं तब तीन और दो पाँच स्पष्ट हो जाता है।


4. दृष्टांतविधि

वस्तुविधि का एक दूसरा रूप है - दृष्टांतविधि। वस्तुविधि में जिस प्रकार वस्तुओं के द्वारा ज्ञान प्रदान किया जाता है दृष्टांतविधि में उसी प्रकार दृष्टांतों के द्वारा। दृष्टांत दृश्य भी हो सकते हैं और श्रव्य भी। इसमें चित्र, मानचित्र, चित्रपट आदि के सहारे वस्तु का स्पष्टीकण किया जाता है। साथ ही उपमा, उदाहरण, कहानी, चुटकुले आदि के द्वारा भी विषय का स्पष्टीकरण हो सकता है।


5. कथनविधि एवं व्याख्यानविधि

वस्तु एवं दृष्टांतविधियों से ज्ञान प्राप्त करते करते जब बच्चों को कुछ कुछ अनुमान करने तथा अप्रत्यक्ष वस्तु को भी समझने का अभ्यास हो जाता है तब, कथनविधि का सहारा लिया जाता है। इसमें वर्णन के द्वारा छात्रों को पाठ्यवस्तु का ज्ञान दिया जाता है। परंतु इस विधि में छात्र अधिकतर निष्क्रिय श्रोता बने रहते हैं और पाठन प्रभावशाली नहीं होता। इसी से प्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री हर्बर्ट स्पेंसर ने कहा है- "बच्चों को कम से कम बतलाना चाहिए, उन्हें अधिक से अधिक स्वत: ज्ञान द्वारा सीखना चाहिए"। व्याख्यानविधि इसी की सहचरी है। उच्च कक्षाओं में प्राय: व्याख्यानविधि का ही प्रयोग लाभदायक समझा जाता है।


कथनविधि में प्राय: हर्बर्ट के पाँच सोपानों का प्रयोग किया जाता है। वे हैं

(1) प्रस्तावना, (2) प्रस्तुतीकरण, (3) तुलना या सिद्धांतस्थापन, (4) आवृत्ति, (5) प्रयोग।

परंतु केवल ज्ञानार्जन के पाठों में ही पाँचों सोपानों का प्रयोग होता है। कौशल तथा रसास्वादन के पाठों में कुछ सीमित सोपानों का ही प्रयोग होता है।


6. प्रश्नोत्तर विधि (सुकराती विधि)

प्रश्न यद्यपि एक युक्ति है फिर भी सुकरात ने प्रश्नोत्तर को एक विधि के रूप में प्रयोग करके इसे अधिक महत्व प्रदान किया है। इसी से इसे सुकराती विधि कहते हैं। इसमें प्रश्नकर्ता से ही प्रश्न किए जाते हैं और उसके उत्तरों के आधार पर उसी से प्रश्न करते-करते अपेक्षित उत्तर निकलवा लिया जाता है।


7. करके सीखना

जब से बाल मनोविज्ञान के विकास ने यह सिद्ध कर दिया है कि शिक्षा का केंद्र न तो विषय है, न अध्यापक, वरन् छात्र है, तब से शिक्षण में सक्रियता को अधिक महत्व दिया जाने लगा है। करके सीखना (learning by doing) अर्थात् स्वानुभव द्वारा ज्ञान प्राप्त करना, आजकल का सर्वाधिक व्यापक शिक्षणसिद्धांत है। अत: रूसों से लेकर मांटेसरी और ड्यूबी तक शिक्षाशास्त्रियों ने बच्चों की ज्ञानेंद्रियों को अधिक कार्यशील बनाने तथा उनके द्वारा शिक्षा देने पर अधिक बल दिया है। महात्मा गांधी ने भी इसी सिद्धांत के आधार पर बेसिक शिक्षा को जन्म दिया। अत: सक्रिय विधि के अंतर्गत अनेक विधियाँ सम्मिलित की जा सकती हैं जैसे- शोधविधि (ह्यूरिस्टिक), योजना (प्रोजेक्ट) विधि, डाल्टन प्रणाली, बेसिक-शिक्षा-विधि, इत्यादि।


8. शोधविधि

जर्मनी के प्रोफेसर आर्मस्ट्रौंग द्वारा शोधविधि का प्रतिपादन हुआ था। इस विधि में छात्रों को उपयुक्त वातावरण में रखकर स्वयं किसी तथ्य को ढूढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसका यह अर्थ नहीं है कि अध्यापक कुछ नहीं करता और छात्रों को मनमाना काम करने को छोड़ देता है। सच पूछिए तो वह छात्र का पथप्रदर्शन करता तथा उसे गलत रास्ते से हटाकर सीधे रास्ते पर लाता रहता है। उसका लक्ष्य यह रहता है कि जो ज्ञान छात्र अपने निरीक्षण अथवा प्रयोग द्वारा प्राप्त कर सकता है उसे बताया न जाए। इस विधि का प्रयोग पहले तो विज्ञान की शिक्षा में किया गया। फिर धीरे-धीरे गणित, भूगोल तथा अन्य विषयों में भी इसका प्रयोग होने लगा।


9. प्रोजेक्ट विधि

अमरीका के प्रसिद्ध शिक्षाशास्त्री ड्यूवी, किलपैट्रिक, स्टीवेंसन आदि के सम्मिलित प्रयास का फल योजना (प्रोजेक्ट) विधि है। इसके अनुसार ज्ञानप्राप्ति के लिए स्वाभाविक वातावरण अधिक उपयुक्त होता है। इस विधि से पढ़ाने के लिए पहले कोई समस्या ली जाती है, जो प्राय: छात्रों के द्वारा उठाई जाती है और उस समस्या का हल करने के लिए उन्हीं के द्वारा योजना बनाई जाती है और योजना को स्वाभाविक वातावरण में पूर्ण किया जाता है। इसी से इसकी परिभाषा इस प्रकार की जाती है कि योजना वह समस्यामूलक कार्य है जो स्वाभाविक वातावरण में पूर्ण किया जाए।


10. डाल्टन योजना

अमरीका के डाल्टन नामक स्थान में 1912 से 1915 के बीच कुमारी हेलेन पार्खर्स्ट्र ने शिक्षा की एक नई विधि प्रयुक्त की जिसे डाल्टन योजना कहते हैं। यह विधि कक्षाशिक्षण के दोषों को दूर करने के लिए आविष्कृत की गई थी। डाल्टन योजना में कक्षाभवन का स्थान प्रयोगशाला ले लेती है। प्रत्येक विषय की एक प्रयोगशाला होती है, जिसमें उस विषय के अध्ययन के लिए पुस्तकें, चित्र, मानचित्र तथा अन्य सामग्री के अतिरिक्त सन्दर्भग्रंथ भी रहते हैं। विषय का विशेषज्ञ अध्यापक प्रयोगशाला में बैठकर छात्रों की सहायता करता है, उनके कार्यों की जाँच तथा संशोधन करता है। वर्ष भर का कार्य 9 या 10 भागों में बाँटक निर्धारित कार्य (असाइनमेंट) के रूप में प्रत्येक छात्र को लिखित दिया जाता है। छात्र उस निर्धारित कार्य को अपनी रुचि के अनुसार विभिन्न प्रयोगशालाओं में जाकर पूरा करता है। कार्य अन्वितियों में बँटा रहता है। जितनी अन्विति का कार्य पूरा हो जाता है उतनी का उल्लेख उसके रेखापत्र (ग्राफकार्ड) पर किया जाता है। एक मास का कार्य पूरा हो जाने पर ही दूसरे मास का निर्धारित कार्य दिया जाता है। इस प्रकार छात्र की उन्नति उसके किए हुए कार्य पर निर्भर रहती है। इस योजना में छात्रों को अपनी रुचि और सुविधा के अनुसार कार्य करने की छूट रहती है। मूल स्रोतों से अध्ययन करने के कारण उनमें स्वावलंबन भी आ जाता है। इस योजना के अनेक रूपांतर हुए जैसे- बटेविया, विनेटका आदि योजनाएँ। डेक्रौली योजना यद्यपि इससे पूर्व की है, फिर भी उसके सिद्धांतों में डाल्टन योजना के आधार पर परिवर्तन किए गए।


11. वर्धा योजना या बुनियादी तालीम

महात्मा गांधी की वर्धा योजना या बेसिक शिक्षा (बुनियादी तालीम) भी अपने ढंग की एक शिक्षाविधि है। गांधी जी ने देश की तत्कालीन स्थिति को देखते हुए शिक्षा में 'हाथ के काम' को प्रधानता दी। उनका विश्वास था कि जब तक छात्र हाथ से काम नहीं करता तब तक उसे श्रम का महत्व नहीं ज्ञात होता। सैद्धांतिक ज्ञान मनुष्य को अहंकारी एवं निष्क्रिय बना देता है। अत: बच्चों को आरंभ से ही किसी न किसी हस्तकौशल के द्वारा शिक्षा देनी चाहिए। हमारे देश में कृषि एवं कताई-बुनाई बुनियादी धंधे हैं जिनमें देश की तीन चौथाई जनता लगी हुई है। अत: उन्होंने इन्हीं दोनों को मूल हस्तकौशल मानकर शिक्षा में प्रमुख स्थान दिया। बेसिक शिक्षा की प्रमुख विशेषताएँ हैं :-

(1) मातृभाषा के माध्यम से शिक्षा,
(2) हस्तकौशल केंद्रित शिक्षा,
(3) सात से 14 वर्ष तक निःशुल्क अनिवार्य शिक्षा,
(4) शिक्षा स्वावलंबी हो, अर्थात् कम से कम अध्यापकों का वेतन छात्रों के किए हुए कार्यों की बिक्री से आ जाए।

अंतिम सिद्धांत का बड़ा विरोध हुआ और बेसिक शिक्षा में से हटा दिया गया।

अंग्रेजी शिक्षा ने देश के अधिकांश शिक्षित वर्ग को ऐसा पंगु बना दिया है कि वे हाथ से काम करना हेय मानते हैं। यही कारण है कि संपन्न तथा उच्च वर्ग के लोगों ने बुनियादी शिक्षा के प्रति उदासीनता दिखाई जिससे यह शिक्षा केवल निर्धन वर्ग के लिए रह गई है। अत: यह धीरे-धीरे असफल होती जा रही है।

उपर्युक्त विवेचन से यह स्पष्ट है कि शिक्षणविधियाँ अनेक हैं। सबका प्रवर्तन किसी न किसी विशेष परिस्थिति में किसी शिक्षाशास्त्री के द्वारा हुआ है। वास्तव में प्रत्येक अध्यापक की अपनी शिक्षाविधि होती है जिससे व छात्रों को उनकी रुचि तथा योग्यता के अनुरूप ज्ञान प्रदान करता है। जो विधि जिसके लिए अधिक उपयोगी हो वही उसके लिए सर्वश्रेष्ठ विधि है।



सामाजिक विज्ञान की शब्दावली


A

abolition — उन्मूलन
abuses — दुर्व्यवहार
acculturation — संस्कृति समझना
adaptation — रूपांतरण
advantages — लाभ उठाना
agrarian — भू संबंधी
Albany Plan of Union — संघ की अलबानी योजना
alien — दूसरे ग्रह से आए प्राणी
alliance — सहबंध
alliances — सहबंधों
Allied powers — मित्र शक्तियां
amendment — संशोधन
American Federation of Labor — श्रम का अमरीकी संघ
American Railway Union — अमरीकी रेल संघ
American Revolution — अमरीकी क्रांति
American system (Clay) — अमरीकी तंत्र (क्ले)
ancestor — पूर्वज
ancestor worship — पूर्वज पूजा
animism — ब्रह्मवाद
Annapolis Convention — एनॉपोलिस सम्मेलन
anthropology — शरीर शास्त्र
Anti-Federalists — संघवाद विरोधी
appeasement — तुष्टिकरण
apportionment — बंटवारा
architectural drawings — शिल्पविद्या चित्रकारी
army — सेना
Articles of Confederation — संघटन के अंतर्नियम
artifacts — मानव कृति
assassination — वध
assassinations — वधों
Assembly — विधानसभा
astronauts — अंतरिक्षयात्री
atomic bomb — अणु बम
austerity — आत्मसंयम
autonomy — स्वायत्तता
Axis powers — अक्ष शक्तियां
Aztecs — अमरीकी इंडियन

B

baby boom — बेबी बूम
banking — बैंकिग
Berlin airlift — बर्लिन वायुवहन
Berlin Wall — बर्लिन की दीवार
bicameral — द्विसदनी
bicameral legislature — द्विसदनी विधानमंडल
blitzkrieg — बमबारी
Bolshevik Revolution — बोलशेविक क्रांति
bonds — आबंध
British North America Act — ब्रिटिश उत्तर अमरीका अधिनियम
Buddhism — बौद्धवाद
business — व्यापार
business organization — व्यापारी संगठन

C

Camp David Accord — कैंप डेविड के अनुसार
campaign — अभियान
Canada — कनाडा
Canadian Bill of Rights — कनाडा का अधिकार का कानून
canal — नहर
Caribbean — कैरिबियन
categories — श्रेणियां
Catholics — कैथलिक्स
census reports — जनसंख्या रिपोर्ट
Central America — मध्य अमरीका
characteristics — विशेषताएं
checks and balances — नियंत्रण व संतुलन
chemical warfare — रासायनिक युद्ध
child labor — बाल श्रम
Christianity — ईसाईयत
chronological order — कालक्रम
chronology — कालनिर्णय शास्त्र
civil service — सिविल सेवा
Civil War — गृह युद्ध
clan — जाति
Cold War — शीत युद्ध
collapse — क्षय
commerce — वाणिज्य
common good — सामान्य अच्छा
communism — साम्यवाद
communist nations — साम्यवादी राष्ट्र
competition — प्रतियोगिता
compromise — समझौता
Compromise of 1850 — 1850 का समझौता
Confucianism — कन्फूशियवाद
conscription — अनिवार्य सैन्य भर्ती
Conservation Day — संरक्षण दिवस
Constitutional Amendments — संवैधानिक संशोधन
Constitutional Convention — संवैधानिक सम्मेलन
construction — निर्माण
consumer society — उपभोक्ता समाज
consumption — उपभोग
containment — नियंत्रित रखना
continental congress — महाद्वीपीय राजनीतिक संघ
convention — सम्मेलन
cooperation — सहयोग
corollary — परिणाम
corporation — कार्पोरेशन
corruption — भ्रष्टाचार
cotton — कपास
court cases — अदालती मामले
credit — उधार
Cuban missile crisis — क्यूबाई मिसाइल संकट
cultural diffusion — सांस्कृतिक विसार
cultural diversity — सांस्कृतिक भिन्नता
cultural identity — सांस्कृतिक पहचान
cultural patterns — सांस्कृतिक स्वरूप
cultural understanding — सांस्कृतिक समझ
currency — मुद्रा

D

debate — बहस
Democratic Party — जनतांत्रिक दल
democratic society — जनतांत्रिक समाज
depression — मंदी
depressions — मंदियां
deregulation — अविनियमन
direct election of Senators — सांसदों का प्रत्यक्ष चुनाव
direct versus indirect election — प्रत्यक्ष विरूद्ध अप्रत्यक्ष चुनाव
disabled — अपंग
disadvantages — हानियां
disarmament — निरस्त्रीकरण
discrimination — विवेचन
diseases — बीमारियां
doctrine — सिद्धांत
domestic — घरेलू
domestic policy — घरेलू नीति
draft riots — प्रारूप उपद्रव
Dust Bowl — धूल का प्याला

E

Eastern Hemisphere — पूर्वीय गोलार्ध
economic development — आर्थिक विकास
economies (traditional, command, market, and mixed) — अर्थ व्यवस्थाएं (परंपरागत, समादेश, बाजार व मिश्रित)
elastic clause — प्रत्यास्थ धारा
electoral — चुनाव संबंधी
emancipation — मुक्ति
Emancipation Proclamation — मुक्ति घोषणा
Embargo Act — बंदरगाह पर आने की रूकावट का अधिनियम
emergence — संकट
empathy — सहानुभूति
enforce laws — कानून प्रवर्तन
English — अंग्रेजी
English colonies (New England, Middle Atlantic, Southern) — अंग्रेजी उपनिवेश (न्यू इंग्लैंड, मिडल अटलांटिक, सदर्न)
Enlightenment — ज्ञान प्राप्ति
equal rights — समानाधिकार
equality — समानता
Era of Good Feelings — प्रसन्नता का युग
escapism — पलायनवाद
espionage — गुप्तचरी
Espionage Act of 1917 — 1917 का गुप्तचरी अधिनियम
establishment — प्रतिष्ठान
ethnic — जाति संबंधी
ethnic backgrounds — जाति संबंधी पृष्ठभूमि
ethnic neighborhoods — जाति संबंधी पड़ोस
ethnocentrism — अपनी संस्कृतिनुसार दूसरी संस्कृति का मूल्यांकन
European Union — यूरोपीय संघ
expansionism — विस्तारवाद

F

fact/opinion — तथ्य@मत
famine — अकाल
Far West — सुदूर पश्चिम
farmer — किसान
fauna — पशुवर्ग
federal — संघीय
national government — राष्ट्रीय सरकार
federal government — संघीय सरकार
Federal Reserve Act — संघीय आरक्षण अधिनियम
federal system — संघीय प्रणाली
federal union — संघीय संघ
Federalism — संघवाद
Federalist Papers — संघीय दस्तावेज
Federalists — संघी
Filipinos — फिलीपीनी
financial institutions — वित्तीय संस्थान
First Continental Congress — प्रथम महाद्वीपीय राजनीतिक संघ
flora — पेड़-पौधे
foreign — विदेश
foreign aid — विदेशी सहायता
foreign markets — विदेशी बाजार
foreign policy — विदेश नीति
foreign trade — विदेश व्यापार
Fort Sumter — किला सुमटेर
Fourteen Points — चैदह मुद्दे
franchise — मुक्तांश
freedom trail — स्वतंत्रता अनुचिन्ह
French and Indian War — फ्रांसीसी व इंडियन युद्ध
French Revolution — फ्रांसीसी क्रांति
French-Canadian — फ्रांसीसी-कनाडाई
frontier — सीमांत
fugitive slave laws — भगोड़ा गुलाम कानून

G

gender — लिंग
genocide — नरसंहार
global economy — वैश्विक अर्थव्यवस्था
“Good Neighbor Policy” — ‘‘अच्छा पड़ोसी नीति’’
graduated income tax — विभागित आयकर
Grange — खलिहान सहित
Great Britain — ग्रेट ब्रिटेन
Great Compromise — महान समझौता
Greece — ग्रीस
grids — ढांचे

H

Harlem Renaissance — हार्लेम विद्या जागरण काल
Haymarket Riot — हेमार्केट उपद्रव
heroes — नायक
heroines — नायिकाएं
Hinduism — हिंदुवाद
historian — इतिहासवेत्ता
historical analysis — ऐतिहासिक विश्लेषण
historical developments — ऐतिहासिक विकास
holocaust — यहूदियों का जर्मनी में नरसंहार
human dignity — मानवीय गरिमा
human rights violations — मानवाधिकार उल्लंघन

I

identity — पहचान
illustrate — सचित्र
impact — प्रभाव
impacts — प्रभावों
impeachment — महाभियोग
imperialism — साम्राज्यवाद
imperialist — साम्राज्यवादी
incarceration — बंधन
Incas — इंका-दक्षिण अमरीका की एक प्रजाति
income — आय
income tax — आयकर
India — भारत
indigenous development — स्वदेशोत्पन्न विकास
industrial — उद्योग
industrial power — औद्योगिक शक्ति
Industrial Revolution — औद्योगिक क्रांति
Industrial Workers of the World — विश्व के औद्योगिक श्रमिक
inflation — मुद्रास्फीती
initiative — पहल
institution — संस्थान
integrity — अखंडता
interactions — परस्पर कार्य
international — अंतर्राष्ट्रीय
internment — नजरबंदी
interrelationships — अंतर-संबंध
interstate — अंतर्राज्यीय
interstate commerce — अंतर्राज्यीय वाणिज्य
interstate highway system — अंतर्राज्यीय हाईवे तंत्र
intervention — हस्तक्षेप
intolerance — असहिष्णुता
investments — निवेश
involvement — शामिल होना
Irish — आयरिश
Islam — इस्लाम
isolation — पृथकत्व
isolationism — प्रथकतावाद
Italy — इटली

J

Japanese — जापानी
Japanese-Americans — जापानी-अमरीकी
Jews — यहूदी
Judaism — यहूदी धर्म
judicial review — न्यायिक समीक्षा
justice — न्याय

K

Kansas-Nebraska Act — कंसास-नेबरास्का अधिनियम
Kellogg-Briand Pact — केलॉग-ब्रैंड संधि
kinship — रिश्तेदारी
Knights of Labor — श्रम योद्धा
Korean War — कोरियाई युद्ध

L

labor markets — श्रम बाजार
labor union — श्रमिक संगठन
land bridge — जमीनी पुल
Land Ordinance of 1785 — 1785 का भू अध्यादेश
Latin America — लातिनी अमरीका
latitude — अक्षांश
League of Nations — संयुक्त राष्ट्र परिषद
legislation — व्यवस्थापन
legislature — विधान मंडल
leisure activities — फुर्सती गतिविधियां
life expectancy — जीवन की अपेक्षा
limited government — सीमित शासन
Lincoln-Douglas debate — लिंकन-डगलस बहस
literature — साहित्य
longitude — देशांश
Louisiana Purchase — लुइसिआना खरीद
loyalists — वफादार

M

majority rule — बहुसंख्यक शासन
Manhattan Project — मैनहट्टन उपक्रम
Manifest Destiny — सुस्पष्ट नियति
manufactured goods — उत्पादित माल
manufacturing — उत्पादन
Marshall Plan — मार्शल द्वीप योजना
Mayas — माया-दक्षिण अमरीका की एक प्रजाति
Mayflower Compact — सघन मेफ््लावर
Memorial Day — स्मारक दिवस
mercantilism — व्यापारवाद
Mexican War — मैक्सिको युद्ध
Mexicans — मैक्सिकन्स
Middle Ages — मध्य युग
middle class — मध्यवर्ग
Midwest — मध्यपश्चिम
military — संेना
minorities — अल्पसंख्यकों
minority — अल्पसंख्यक
Missouri Compromise — मिसूरी समझौता
mobile society — चलित समाज
mobilization — युद्ध में प्रवृत्त करना
Monroe Doctrine — मोनरो सिद्धांत
monuments — स्मारक
Muckrakers — प्रसिद्ध हस्तियों की खबरें प्रकाशित करना

N

NAACP — एनएएसीपी
NAFTA — नाफ््टा
narratives — वृतांत
national — राष्ट्रीय
national origins — राष्ट्रीय उद्गम
nationalism — राष्ट्रीयता
Native American Indians — मूल अमरीकी इंडियन
NATO — नॉटो
natural boundaries — प्राकृतिक सीमाएं
natural resources — प्राकृतिक संसाधन
naturalization — प्रकृतिकरण
navigation — नौचालन
navy — नौसेना
Nazi Germany — नाजी जर्मनी
Nazi Holocaust — नाजी नरसंहार
Neolithic Revolution — पाषाणकालीन क्रांति
neutrality — तटस्थता
New Deal — नया सौदा
newspapers — समाचारपत्र
noninterference (“laissez-faire”) — अहस्तक्षेप
“normalcy” — सामान्य दशा
Northwest Ordinance — उत्तरपश्चिमी अध्यादेश
nuclear — नाभिकीय
nuclear families — नाभिकीय परिवार
nuclear family — नाभिकीय परिवार
nullification — निष्फलीकरण

O

oil — तेल
Open Door Policy — खुला द्वार नीति
opportunity costs — अवसर लागत
oppression — उत्पीड़न
oral histories — मौखिक इतिहास
ordinance — अध्यादेश
Oregon Territory — ओरेगॉन राज्यक्षेत्र
overpopulation — अतिजनसंख्या

P

Panama Canal — पनामा नहर
Parliament — संसद
patriots — देशभक्त
patroonship system — पेट्रूनशिप प्रणाली
peace — शांति
peacekeeping — शांति बनाए रखना
perceptions — बोध
periodizations — अवधिकरण
persecution — बाधा
Persian Gulf War — ईरानी खाड़ी युद्ध
perspective — परिप्रेक्ष्य
pioneers — अग्रणी
plantation — वृक्षारोपण
plantation system — वृक्षारोपण प्रणाली
pledge of allegiance — निष्ठा की प्रतिज्ञा करना
policy — नीति
political boundaries — राजनीतिक सीमाएं
political parties — राजनीतिक दल
political power — राजनीतिक शक्ति
politics — राजनीति
popular vote — लोकप्रिय मत
population — जनसंख्या
Populist movement — सामान्यजन आंदोलन
postwar — युद्ध पश्चात
Poughkeepsie Convention — पोफकीपसी सम्मेलन
poverty — गरीबी
preamble — प्रस्तावना
precedent — दृष्टांत
Preindustrial Age — औद्योगिकीकरण पूर्व काल
President’s cabinet — राष्ट्रपति का काबीना
primary elections — प्राथ्मिक चुनाव
primary sources — प्राथ्मिक स्रोत
principles — सिद्धांत
privileges — विशेषाधिकार
proclamation — घोषणा
productivity — उत्पादकता
profit — लाभ
progressive — प्रगतिशील
Progressive leaders — प्रगतिशील नेता
prohibition — नशाबंदी
propaganda — प्रचार
prosperity — समृद्धि
protests — विरोध
psychology — मनोविज्ञान
Puritans — प्यूरीटन्स (एक ईसाई पंथ)
pursuit of happiness — आनन्द की खोज

Q

Quakers — शांति समिति के सदस्य
Quebec Act — क्यूबेक अधिनियम
Quota Act — नियतांश अधिनियम

R

racial — जाति विशेषता
racial discrimination — जाति भेद
racism — नस्लवाद
railroads — रेलमार्ग
ratification — संपुष्टि
rationing — राशन व्यवस्था
recall — वापस बुलाना
recall election — चुनाव वापस बुलाना
reconstruction — पुनःनिर्माण
reductions — कटौती
referendum — जनमत संग्रह
reform — सुधार
reform movement — सुधार आंदोलन
regulation — विनियमन
reliability — विश्वसनीयता
relief — सहायता
Renaissance — विद्या जागरण काल
reparation — क्षतिपूर्ति
reparations — क्षतिपूर्तियां
representation — प्रतिनिधित्व
repression — निरोध
“Republican” government — ‘‘रिपब्लिकन’’ सरकार
Republican Party — रिपब्लिकन दल
resignation — त्यागपत्र
restrict — प्रतिबंध लगाना
rights of the minority — अल्पसंख्यक अधिकार
river civilizations (Mesopotamia, Egypt, China, Indus Valley) — नदी सभ्यताएं (मेसोपोटेमिया, मिस्र, चीन, सिंधु घाटी)
Rome — रोम
Roosevelt Corollary — रूजवेल्ट परिणाम
Roosevelt’s Executive Order 8802 — रूजवेल्ट का कार्यकारी आदेश 8802
Roosevelt’s Treaty of Portsmouth — रूजवेल्ट की पोर्टस्माउथ संधि

S

scandals — स्कैंडल
scholars — स्कॉलर
scientific — वैज्ञानिक
sculpture — प्रतिमा
secession — पार्थक्य
Second Continental Congress — द्वितीय महाद्वीपीय राजनीतिक संघ
secondary sources — गौड़ स्रोत
sectional — खंड संबंधी
sedition — राजद्रोह
Sedition Act of 1918 — 1918 का राजद्रोह अधिनियम
segregation — अलगाव
self-government — स्व-शासन
Senate — संसद
separation of powers — शक्ति का पृथक्करण
separatism — पृथक्करणवाद
settlement houses — व्यवस्था आवास
sharecropping — बंटाई
Shay’s Rebellion — शे का विद्रोही
shelter — आश्रय
Sherman Antitrust Act — शर्मन एंटीट्रस्ट (एकाधिकार नियंत्रण) अधिनियम
significance — प्रतिष्ठा
skilled workers — कुशल श्रमिक
social commentary — सामाजिक व्याख्या
social sciences (anthropology, economics, geography, history, political science, psychology, and sociology) — समाज विज्ञान (शरीर शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान व समाज शास्त्र)़ठ464
social scientific method — सामाजिक वैज्ञानिक तरीका
social security — सामाजिक सुरक्षा
socialism — समाजवाद
Socialist Party — समाजवादी दल
sociology — समाजशास्त्र
soup kitchens — लंगर
Southwest — दक्षिणपश्चिम
Soviet Union — सोवियत संघ
Spanish-American War — स्पेनी-अमरीकी युद्ध
spatial organization — स्थानिक संगठन
sphere of influence — प्रभाव क्षेत्र
spiritual bspiritual beliefs — आध्यात्मिक विश्वास
“spoils system” — दल के लोगों का भला करने का तंत्र
Stamp Act — स्टैंप अधिनियम
standard of living — जीवन स्तर
state's rights — राज्य के अधिकार
states’ rights — राज्यों के अधिकार
status quo — यथापूर्व
statutes — कानून
steel — फौलाद
stock market — शेयर बाजार
stock market crash — शेयर बाजार ढहना
strategy — रणनीति
sub-Saharan Africa — उप-सहारा अफ्रीका
suffrage — मताधिकार
Supreme Court decision — उच्चतम न्यायालय का निर्णय

T

Tammany Hall — भ्रष्ट राजनीतिक दल
tariff — दर सूची
tariffs — दर सूची
tax — कर
temperance — संयम परिमितता
territorial expansion — राज्य विस्तार
territory — राज्यक्षेत्र
three-fifths compromise — तीन-पंचाई समझौता
timeframes — समयावधि
totalitarian — एकदलीयवादी
totalitarian societies — एकदलीयवादी समाज
Townsend Plan — टाउनसेंड योजना
trade — व्यापार
treaties (Citizen Genet, Jay, and Pinckney) — संधियां (सिटिजन जेनेट, जे व पिंकनी)
treaty — संधि
trends — रूझान
triangular trade — त्रिपक्षीय व्यापार
tribe — जनजाति
Truman Doctrine — ट्रूमैन सिद्धांत
trust — विश्वास
trusts — विश्वासों
Tweed Ring — ऊनी गोला

U

underground railroad — भूमिगत रेलमार्ग
unemployment — बेकारी
Union — संघ
unionize — संघीकरण
United Nations — संयुक्त राष्ट्र
United Nations Universal Declaration of Human Rights — संयुक्त राष्ट्र का जागतिक मानवाधिकार घोषणापत्र

V

Versailles Treaty — वर्सेल्स संधि
Veterans Day — दीर्घानुभवी दिवस
veto — निषेधाधिकार
Vietnam War — वियतनाम युद्ध
village — गांव

W

Wage — मजदूरी
wages — मजदूरियां
Wagner Act — वेजनर अधिनियम
war bonds — युद्ध बंधन
War of 1812 — 1812 का युद्ध
Warsaw Pact — वारसा संधि
waterway — जलमार्ग
Western Hemisphere — पश्चिमी गोलार्ध
westward expansion — पश्चिमी विस्तार
westward migration — पश्चिमी प्रवास
Whiskey Rebellion — व्हिस्की क्रांतिकारी
white collar — सफेद कॉलर
white-collar employees — सफेद कॉलर कर्मचारी
women’s rights — महिलाधिकार
women’s suffrage — महिला मताधिकार
workforce — कार्यशक्ति
working conditions — कार्य स्थितियां
Works Progress Administration — कार्य प्रगति प्रशासन
World Court — विश्व अदालत
world power — विश्व शक्ति
World War I — प्रथम विश्व युद्ध
World War II — द्वितीय विश्व युद्ध
worldviews — विश्व दृष्टियां

Y

Yalta Conference — याल्टा सम्मेलन
“yellow journalism” — ‘‘पीत पत्रकारिता’’



दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताये. आप अपनी राय, सवाल और सुझाव हमें comments के जरिये जरुर भेजे. अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे share करे।
आप E-mail के द्वारा भी अपना सुझाव दे सकते हैं।  prakashgoswami03@gmail.com

6 comments: