Saturday, April 6, 2019

विकलांगता अधिनियम, 2016 के साथ लोगों के अधिकार

विकलांगता अधिनियम, 2016 के साथ लोगों के अधिकार और मानसिक शांति के साथ लोगों के अधिकार

अधिनियम के इनकार पर, यह देखा गया है कि हालांकि मानसिक बीमारी को विकलांगता की स्थिति के रूप में शामिल किया गया है, मानसिक बीमारी (पीएमआई) वाले व्यक्तियों की विशेष जरूरतों और उनके परिवारों को ठीक से संबोधित नहीं किया गया है। मानसिक बीमारी वाले पीडब्ल्यूडी को अपनी बीमारियों की प्रकृति के कारण विशेष और विभिन्न प्रकार के ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। अक्सर, गंभीर मानसिक बीमारी वाले व्यक्ति अंतर्दृष्टि की कमी के कारण अपनी बीमारी के बारे में जागरूक होने की स्थिति में नहीं होते हैं। इन परिस्थितियों में, उनके परिवार उन्हें देखभाल और सहायता प्रदान करने में बड़ी संपत्ति हैं। हमारे देश में, जहां मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में कार्मिक संसाधन बेहद कम हैं, मानसिक बीमारी के प्रबंधन में परिवार एक बहुत ही महत्वपूर्ण संपत्ति है।  परिवार के सदस्यों को मानसिक स्वास्थ्य सेवा और परिवार के समर्थन में सबसे बड़ी हद तक शामिल होना चाहिए। प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि यह पीएमआई को नैतिक, भावनात्मक और शारीरिक समर्थन प्रदान करता है।

हालांकि, अधिनियम की धारा al (२) के प्रावधानों के परिणामस्वरूप एक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसमें परिवार के सदस्य और अन्य देखभाल करने वाले कम इच्छुक हो सकते हैं। सक्रिय होने के लिए और आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए डरना चाहिए। जो कोई भी व्यक्ति ऐसे पीडब्ल्यूडी के लिए कदम रखता है और कुछ करने की कोशिश करता है, उसे मानसिक बीमारी होती है, सड़क पर चलने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा इस कानून का उल्लंघन करने के खिलाफ रिपोर्ट किया जा सकता है और हो सकता है अधिकारियों को लागू करने वाले कानून द्वारा ऐसा किया जाना। इस प्रकार, अधिनियम सेवा प्रदाता और परिवार को गंभीर मानसिक बीमारी वाले व्यक्तियों के उपचार प्रदान करने के लिए अपराधी बनाता है, भले ही वह व्यक्ति स्वयं या दूसरों को स्पष्ट जोखिम में हो। पीडब्ल्यूडी को दुर्व्यवहार, हिंसा और शोषण के कार्यों से बचाने के एक अच्छे कारण के लिए धारा 7 (2) डाली गई है। लेकिन मानसिक बीमारी वाले लोगों के लिए इस समस्या के समाधान के लिए उचित संशोधन की आवश्यकता है। मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की कमी के मामलों की मौजूदा स्थिति हमारे देश में बहुत भयावह है।

सरकार द्वारा संचालित मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं अधिकांश जिलों में उपलब्ध नहीं हैं और देश में लगभग एक तिहाई जिलों में मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं। उच्च समर्थन आवश्यकताओं वाले पीएमआई की विशाल संख्या में उनके परिवार के सदस्यों को छोड़कर उनके पास कोई सहायता उपलब्ध नहीं है। हमारे देश में मौजूद मजबूत पारिवारिक और सामाजिक बंधन इन पीएमआई के लिए बहुत मददगार हैं। यदि इस उद्देश्य के लिए परिवार के महत्व को हतोत्साहित किया जाता है, तो मानसिक बीमारी और बौद्धिक हानि के साथ रहने वाले व्यक्तियों को छोड़ दिया जा सकता है और सड़कों पर घूमने के लिए छोड़ दिया जा सकता है। धारा 38 में यह प्रावधान है कि कोई भी व्यक्ति बेंचमार्क विकलांगता के साथ, जो खुद को उच्च समर्थन की जरूरत समझता है, या उसकी ओर से किसी व्यक्ति या संगठन को उच्च समर्थन प्रदान करने के लिए एक प्राधिकरण के पास आवेदन कर सकता है।

इस प्रकार, अधिनियम पीडब्ल्यूडी पर समर्थन मांगने के लिए कानून बनाता है, गैर-सरकारी संगठनों पर अत्यधिक निर्भर करता है, और परिवार के महत्व को देखने में विफल रहता है। इसके अलावा, यह संभावना से इनकार करता है कि मानसिक बीमारी या बौद्धिक विकलांगता के साथ रहने वाला व्यक्ति बिल्कुल भी समर्थन लेने में सक्षम नहीं हो सकता है या सभी सहायता उपलब्ध होने पर भी निर्णय लेने में सक्षम नहीं हो सकता है। पीएमआई की देखभाल में परिवार की भूमिका और महत्व की अनदेखी करते हुए, अधिनियम इस बात पर चुप है कि गंभीर मानसिक बीमारी से पीड़ित लाखों लोगों के साथ इतने बड़े देश के लिए विशाल समर्थन प्रणाली कैसे बनाई जाएगी। यहां तक ​​कि अगर कोई सहायता प्रणाली वास्तव में शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में बनाई गई है, तो यह कैसे कल्पना की जा सकती है कि दूरदराज के गांवों में रहने वाले पीएमआई को उन तक पहुंच मिलेगी जहां सबसे बुनियादी स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध नहीं है।

राज्यसभा में प्रस्तुत किए गए आरपीडब्ल्यूडी बिल में, "मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति" के लिए जिला न्यायालय द्वारा उचित परिस्थितियों में सीमित और पूर्ण सुरक्षा के प्रावधान थे। हालांकि, "मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों" का संदर्भ। अब "विकलांगता से ग्रस्त व्यक्ति" द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है, यानी, पीडब्ल्यूडी को अन्य कारणों से भी शामिल करना और "प्लेनरी अभिभावकत्व" शब्द को एक खंड द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए "विकलांगता वाले व्यक्ति को कुल सहायता प्रदान कर सकता है" इसके अर्थ और अनुप्रयोग में बहुत अस्पष्टता। यहां यह नोट करना उचित है कि MHA-1987 में न्यायिक पूछताछ के प्रावधान हटा दिए गए हैं और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल विधेयक (MHCB), 2016 में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। अब, "मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति" का संदर्भ और इस अधिनियम में "पूर्ण संरक्षकता" को भी संशोधित किया गया है।

इन सभी प्रावधानों से गुजरने के बाद, ऐसा लगता है कि सभी पीडब्ल्यूडी में एक सार्वभौमिक कानूनी क्षमता को शामिल किया गया है, जिसमें गंभीर मानसिक बीमारी और मानसिक बीमारियों में मानसिक हानि का अस्तित्व शामिल है। हालाँकि, अधिनियम, अपने कुछ वर्गों में, पीएमआई के संबंध में कानूनी क्षमता की कमी को मानता है। धारा 62 (1) और 68 (1) "अयोग्य मन के व्यक्ति को अयोग्य घोषित करते हैं और एक सक्षम अदालत द्वारा घोषित स्टैंड" क्रमशः केंद्रीय और राज्य सलाहकार बोर्डों के सदस्य बनने से। असमान रूप से, मानसिक बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए आरक्षित नौकरियों की संख्या, बौद्धिक हानि, आत्मकेंद्रित, विशिष्ट सीखने की अक्षमता और कई विकलांगता (एक साथ ली गई सभी पाँचों के लिए 1%) के लिए आरक्षित व्यक्ति भी पीएमआई की अक्षमता की धारणा का सुझाव देते हैं। शिक्षा, व्यावसायिक, और स्व-रोजगार के अध्याय पीएमआई के अधिकारों की प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट उपायों पर चुप हैं। पीएमआई में कुछ हद तक अक्षमता की एक धारणा यहां भी काम करने लगती है। इसके अलावा, पीएमआई द्वारा सामना किए जाने वाले दृष्टिकोण और पर्यावरण संबंधी बाधाओं को देखते हुए, उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए विशेष जोर और सामाजिक कल्याण के उपाय होने चाहिए।

कानून मानसिक स्थिति की कमी और गंभीर मानसिक बीमारी में समझ को पहचानता है, कभी-कभी पीएमआई को लाभ देता है (जैसे कि आईपीसी की धारा 84 उन्हें आपराधिक जिम्मेदारी से अनुपस्थित करती है), और कुछ समय के लिए उनके लिए प्रतिबंध (जैसे विभिन्न सार्वजनिक पकड़ में अयोग्य ठहराव) उपर्युक्त के रूप में सलाहकार बोर्डों की सदस्यता के कार्यालय रखने सहित कार्यालय)। उपरोक्त अधिनियम के उपधारा 3 में "एक वैध उद्देश्य को प्राप्त करने का एक आनुपातिक साधन" का अपवाद खंड है। मानसिक स्थिति की हानि और उपचार और देखभाल की प्रक्रिया में मान्यता एक वैध उद्देश्य और इसमें कुछ विशेष प्रावधान होंगे। सम्मान वास्तव में पीएमआई की उचित देखभाल के लिए अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है और अंततः, बड़े पैमाने पर समाज को लाभ होगा।


विकलांगता अधिनियम, 2016 और PSYCHIATRISTS के साथ लोगों के अधिकार

RPWD अधिनियम 2016 में 102 खंडों के साथ 17 अध्याय हैं। ये सभी अध्याय मनोचिकित्सकों के लिए महत्वपूर्ण हैं जबकि अध्याय 1,5,10 और 11 विशेष महत्व रखते हैं क्योंकि इन अध्यायों में प्रावधान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की नैतिकता के साथ निकटता से जुड़े हैं। 'अनुसूची' के रूप में राजपत्र अधिसूचना के अंत में दी गई निर्दिष्ट विकलांगता की परिभाषाएं अध्याय 1, खंड 2 (zc) में दी गई परिभाषाओं का विस्तार हैं। बौद्धिक विकलांगता, विशिष्ट सीखने की अक्षमता और आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकारों जैसे मानसिक स्वास्थ्य विकलांगों को एक साथ प्रमाणित किया जाता है ताकि प्रमाणित डॉक्टरों के लिए भ्रम पैदा किया जा सके और सरकारी विभागों को लागू किया जा सके। इस परिभाषा से ऐसा लगता है कि ये तीन आइटम एक और एक ही हैं। अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए नियमों को तैयार करने से पहले इसे ठीक किया जाना चाहिए।
2012 में जारी प्रारंभिक मसौदा बिल में इन तीन वस्तुओं की परिभाषाएँ स्पष्ट थीं। इस अधिनियम में एक नई विकलांगता है जिसे 'क्रोनिक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर' के रूप में जाना जाता है। Imp पर्सन विद डिसएबिलिटी ’शब्द दीर्घकालिक हानि को दर्शाता है। फिर भी प्रमाणीकरण के दौरान अधिक स्पष्टता के लिए क्रोनिक शब्द जोड़ा जाता है। विकलांगता के रूप में मानसिक बीमारी से पहले 'क्रॉनिक / लॉन्ग स्टैंडिंग / लॉन्ग स्टैंडिंग' शब्द को प्रीफिक्स करना अच्छा होता। अध्याय 5 विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल, अनुसंधान, पुनर्वास आदि से संबंधित है जबकि अध्याय 10 प्रमाणन प्रक्रिया से संबंधित है। इस अधिनियम के तहत नियमों का निर्धारण करते समय, पेशेवर नैतिकता और मनोचिकित्सकों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को संरक्षित किया जाना चाहिए। अध्याय 11 सलाहकार बोर्डों के गठन और सदस्यों के नामांकन से संबंधित है। मनोचिकित्सकों को राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय स्तर पर इन निकायों में पर्याप्त प्रतिनिधित्व होना चाहिए।


दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-2016 के अन्तर्गत निशक्तता के 21 प्रकार है

1. मानसिक मंदता [Mental Retardation] -
        1.समझने / बोलने में कठिनाई

        2.अभिव्यक्त करने में कठिनाई

2. ऑटिज्म [Autism Spectrum Disorders] -
    1. किसी कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
    2. आंखे मिलाकर बात न कर पाना
    3. गुमसुम रहना

3. सेरेब्रल पाल्सी [Cerebral Palsy] पोलियो-
    1. पैरों में जकड़न
    2. चलने में कठिनाई
    3. हाथ से काम करने में कठिनाई

4. मानसिक रोगी [Mental illness] -
    1.अस्वाभाविक ब्यवहार,  2. खुद से बाते करना,
    3. भ्रम जाल,  4. मतिभ्रम,  5. व्यसन (नसे का आदी),
    6. किसी से डर / भय,  7. गुमसुम रहना

5. श्रवण बाधित [Hearing Impairment]-
   1. बहरापन
   2. ऊंचा सुनना या कम सुनना

6. मूक निशक्तता [Speech Impairment] -
    1. बोलने में कठिनाई
    2. सामान्य बोली से अलग बोलना जिसे अन्य लोग समझ          नहीं पाते

7. दृष्टि बाधित [Blindness ] -
    1. देखने में कठिनाई
    2. पूर्ण दृष्टिहीन

8. अल्प दृष्टि [Low- Vision ] -
    1. कम दिखना
    2. 60 वर्ष से कम आयु की स्थिति में रंगों की पहचान नहीं          कर पाना

9. चलन निशक्तता  [Locomotor Disability ] -
    1. हाथ या पैर अथवा दोनों की निशक्तता
    2. लकवा
    3. हाथ या पैर कट जाना

10. कुष्ठ रोग से मुक्त  [Leprosy- Cured ] -
     1. हाथ या पैर या अंगुली मैं विकृति
     2. टेढापन
     3. शरीर की त्वचा पर रंगहीन धब्बे
     4. हाथ या पैर या अंगुलिया सुन्न हों जाना

11. बौनापन [Dwarfism ]-
      1. व्यक्ति का कद व्यक्स होने पर भी 4 फुट 10इंच                  /147cm  या इससे कम होना

12. तेजाब हमला पीड़ित [Acid Attack Victim ] -
      1. शरीर के अंग हाथ / पैर / आंख आदि तेजाब हमले की वज़ह से असमान्य / प्रभावित होना

13. मांसपेशी दुर्विक़ार [Muscular Distrophy ] -
     . मांसपेशियों में कमजोरी एवं विकृति

14.स्पेसिफिक लर्निग डिसेबिलिटी[Specific learning]-
     . बोलने, श्रुत लेख, लेखन, साधारण जोड़, बाकी, गुणा,        भाग में आकार, भार, दूरी आदि समझने मैं कठिनाई

15. बौद्धिक निशक्तता [ Intellectual Disabilities]-          1. सीखने, समस्या समाधान, तार्किकता आदि में         कठिनाई
      2. प्रतिदिन के कार्यों में सामाजिक कार्यों में एम  अनुकूल व्यवहार में कठिनाई

16. मल्टीपल स्कलेरोसिस [Miltiple Sclerosis ] -
     1. दिमाग एम रीढ़ की हड्डी के समन्वय में परेशानी

17. पार्किसंस रोग [Parkinsons Disease ]-
     1. हाथ/ पाव/ मांसपेशियों में जकड़न
     2. तंत्रिका तंत्र प्रणाली संबंधी कठिनाई

18. हिमोफिया/ अधी रक्तस्राव [Haemophilia ] -
     1. चोट लगने पर अत्यधिक रक्त स्राव
     2.रक्त बहेना बंद नहीं होना

19. थैलेसीमिया [Thalassemia ] -
      1. खून में हीमोग्लबीन की विकृति
      2. खून मात्रा कम होना

20. सिकल सैल डिजीज [Sickle Cell Disease ] -
     1. खून की अत्यधिक कमी
     2. खून की कमी से शरीर के अंग/ अवयव खराब होना

21. बहू  निशक्तता [Multiple Disabilities ] -
     1. दो या दो से अधिक निशक्तता से ग्रसित




निष्कर्ष

बेहतर होता कि मानसिक रोग से पीड़ित व्यक्तियों के विषय में विशिष्ट पहलू, जैसे कि उनके दुरुपयोग, हिंसा और शोषण से सुरक्षा का मामला, और संरक्षकता (सीमित या अन्यथा), को MHCB में उपयुक्त और व्यापक प्रावधानों द्वारा कवर किया गया था, 2016 केवल इस अधिनियम द्वारा कवर किए जाने वाले सामान्य प्रावधानों को छोड़कर। [to] हालांकि, अज्ञात कारणों के कारण ऐसा नहीं किया गया। बौद्धिक विकलांगता (मानसिक मंदता), आत्मकेंद्रित और कई विकलांग जो पहले राष्ट्रीय ट्रस्ट अधिनियम 1999 द्वारा अच्छी तरह से कवर किए गए थे, इस अधिनियम द्वारा मानसिक बीमारी वाले लोगों जैसी स्थिति का सामना करेंगे। यह ध्यान रखना उचित है कि इंडियन साइकियाट्रिक सोसाइटी, भारत में मनोचिकित्सकों की सबसे बड़ी व्यावसायिक संस्था है, जिसमें 90% से अधिक योग्य मनोचिकित्सक शामिल हैं, जो आरपीडब्ल्यूडी अधिनियम, 2016 के प्रारूपण की प्रक्रिया के दौरान एक हितधारक के रूप में शामिल नहीं थे,

हालांकि इसे बनाया गया था। विभिन्न चरणों में इसकी अपनी पहल पर इसका प्रतिनिधित्व। यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि मनोरोग विशेषज्ञ मानसिक बीमारी, आत्मकेंद्रित और बौद्धिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के उपचार और देखभाल के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखते हैं। इसलिए, इस क्षेत्र में किसी भी कानून का मसौदा तैयार करते समय उनकी सलाह को उचित महत्व दिया जाना चाहिए। पीएमआई के उपचार और देखभाल में और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण में होने वाली प्रत्याशित व्यावहारिक कठिनाइयों पर यहां चर्चा की गई है। इन तथ्यों को ध्यान में रखा जाना चाहिए और इस अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा नियमों को तैयार करते समय आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए।



दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताये. आप अपनी राय, सवाल और सुझाव हमें comments के जरिये जरुर भेजे. अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे share करे।
आप E-mail के द्वारा भी अपना सुझाव दे सकते हैं।  prakashgoswami03@gmail.com

No comments:

Post a Comment