Monday, April 15, 2019

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR)

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद

The Indian Council of Medical Research
 (ICMR)


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आई.सी.एम.आर), नई दिल्ली, भारत में जैव-चिकित्सा अनुसंधान हेतु निर्माण, समन्वय और प्रोत्साहन के लिए शीर्ष संस्था है। यह विश्व के सबसे पुराने आयुर्विज्ञान संस्थानों में से एक हैं। इस परिषद को भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। इसका मुख्‍यालय रामलिंगस्‍वामी भवन, अंसारी नगर, नई दिल्‍ली में स्थित है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद

Indian Council of Medical Research


संक्षेपाक्षर                          - आई.सी.एम.आर
प्रकार                               - व्यावसायिक संगठन
मुख्यालय                          - नई दिल्ली
क्षेत्र served।                   - भारत
सचिव एवं महानिदेशक।       - डॉ॰वी.एम.कटोच
जालस्थल                          - www.icmr.nic.in


केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री परिषद के शासी निकाय के अध्यक्ष हैं। जैवआयुर्विज्ञान के विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की सदस्यता में बने एक वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड द्वारा इसके वैज्ञानिक एवं तकनीकी मामलों में सहायता प्रदान की जाती है। इस बोर्ड को वैज्ञानिक सलाहकार दलों, वैज्ञानिक सलाहकार समितियों, विशेषज्ञ दलों, टास्क फोर्स, संचालन समितयों, आदि द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, जो परिषद की विभिन्न शोध गतिविधियों का मूल्यांकन करती हैं और उन पर निगरानी रखती हे। महानिदेशक, परिषद के कार्यकारी अध्‍यक्ष हैं तथा वे स्‍वास्‍थ्‍य अनुसंधान विभाग के सचिव भी हैं। उन्‍हें वित्‍तीय सलाहकार और वैज्ञानिक एवं प्रशासनिक प्रभागों के अध्‍यक्षों का सहयोग प्राप्‍त है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR), नई दिल्ली, जैव चिकित्सा अनुसंधान के निर्माण, समन्वय और संवर्धन के लिए भारत में शीर्ष निकाय, दुनिया के सबसे पुराने चिकित्सा अनुसंधान निकायों में से एक है। ICMR ने हमेशा ही बायोमेडिकल में वैज्ञानिक प्रगति की बढ़ती मांगों को संबोधित करने का प्रयास किया है

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR), नई दिल्ली, जैव चिकित्सा अनुसंधान के निर्माण, समन्वय और संवर्धन के लिए भारत में शीर्ष निकाय, दुनिया के सबसे पुराने चिकित्सा अनुसंधान निकायों में से एक है।

ICMR ने हमेशा एक तरफ जैव चिकित्सा अनुसंधान में वैज्ञानिक प्रगति की बढ़ती मांगों को संबोधित करने का प्रयास किया है, और दूसरी ओर देश की स्वास्थ्य समस्याओं के व्यावहारिक समाधान खोजने की आवश्यकता है। ICMR उन दिनों से एक लंबा सफर तय कर चुका है जब इसे IRFA के रूप में जाना जाता था, लेकिन परिषद इस तथ्य के प्रति सचेत है कि इसके पास अभी भी वैज्ञानिक उपलब्धियों के साथ-साथ स्वास्थ्य लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मीलों की दूरी है।


ICMR का इतिहास

1949

IRFA को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (डॉ। सीजी पंडित के साथ इसके पहले निदेशक के रूप में) के रूप में फिर से तैयार किया गया।

ICMR को भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है।

1948
डॉ। सीजी पंडित को जुलाई 1948 में IRFA के पहले पूर्णकालिक सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

1945
नैदानिक ​​अनुसंधान और मेडिकल कॉलेजों में अनुसंधान के विकास पर अधिक ध्यान देने में सक्षम बनाने के लिए एक नैदानिक ​​अनुसंधान सलाहकार समिति को पहले कदम के रूप में नियुक्त किया गया था।

भारतीय कैंसर अनुसंधान केंद्र, बॉम्बे में एक नैदानिक ​​अनुसंधान इकाई (एक चिकित्सा संस्थान से जुड़ी IRFA की पहली अनुसंधान इकाई) की स्थापना की गई थी।

1942
कालाजार के परजीवी के संचरण चक्र को स्वामीनाथ, स्मिथ, शॉर्ट और एंडरसन द्वारा स्पष्ट किया गया था।

1941
IRFA द्वारा एक रिसर्च फेलोशिप योजना शुरू की गई थी।

 1938
आईआरएफए को स्थानीय निकाय के रूप में 22 मार्च, 1938 को 1860 के भारत सरकार अधिनियम संख्या XXI के तहत सरकार द्वारा प्रशासित नहीं किया गया था।

1937 में जावा में आयोजित ग्रामीण स्वच्छता पर सुदूर पूर्वी देशों के सम्मेलन की सिफारिश के अनुरूप, भारत सरकार ने निर्णय लिया कि IRFA की पोषण सलाहकार समिति को भारत के लिए राष्ट्रीय पोषण समिति के रूप में भी कार्य करना चाहिए।

"मलेरिया सर्वे ऑफ इंडिया" को "मलेरिया इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया" के रूप में फिर से तैयार किया गया।

"द रिकॉर्ड ऑफ मलेरिया सर्वे ऑफ़ इंडिया" को "जर्नल ऑफ़ मलेरिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया" के रूप में पुनः डिज़ाइन किया गया था (जो बाद में 1947 में भारतीय जर्नल ऑफ़ मलारीलॉजी बन गया)।

1937
कुन्नूर में पोषण अनुसंधान प्रयोगशालाओं में पोषण का प्रशिक्षण शुरू किया गया था।

"भारतीय खाद्य पदार्थों के पोषण मूल्य और संतोषजनक आहार की योजना" तैयार की गई थी (जिसे अब बार-बार दोहराया गया है)।

1932
IRFA की गवर्निंग बॉडी ने कलकत्ता में स्वच्छता और जन स्वास्थ्य संस्थान की स्थापना का कार्य पूरा किया।

1929
The डेफिसिएंसी डिसीज इंक्वायरी ’को पोषण अनुसंधान केंद्र (कर्नल मैकरिसन के साथ इसके पहले निदेशक के रूप में) में परिवर्तित किया गया था।

1927
Lt.Col की योजनाओं का पुनर्निर्माण। एसआर क्रिस्टोफ़र्स को "मलेरिया सर्वे ऑफ इंडिया" के रूप में एक केंद्रीय मलेरिया संगठन के निर्माण के लिए (कसौली में केंद्रीय मलेरिया ब्यूरो को अवशोषित करके और क्विनिन और मलेरिया और भारतीय कुलिसाइड पर पूछताछ)।

करनाल में एक प्रायोगिक मलेरिया स्टेशन की स्थापना भारत के मलेरिया सर्वेक्षण के एक भाग के रूप में की गई थी।

1926
आईआरएफए को पारलाकेमेडी के महाराजा से 1 लाख रुपये का पहला शानदार सार्वजनिक योगदान मिला।

1925
कुन्नूर ('डिफिशिएंसी डिसीज इंक्वायरी' के तहत कर्नल मैककैरिसन द्वारा पोषण संबंधी रोगों पर शोध शुरू किया गया था)।

1923
कलकत्ता स्कूल ऑफ़ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड हाइजीन, कलकत्ता में मेडिकल रिसर्च वर्कर्स का पहला अखिल भारतीय सम्मेलन आयोजित किया गया था। (यह बाद में एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया)।

1918-1920
The बेरी-बेरी इंक्वायरी ’की शुरुआत कुन्नूर (सर रॉबर्ट मैकक्रिसन के मार्गदर्शन में) से हुई थी।

'क्विनिन एंड मलेरिया इन्क्वायरी' (कसौली में मेजर सिंटन के तहत) शुरू की गई थी।

काला-अज़ार अनुषंगी जाँच शुरू की गई थी (मेजर नोल्स और डॉ। नेपियर के साथ)।

देशी ड्रग्स पर अनुसंधान शुरू किया गया था (कलकत्ता स्कूल ऑफ़ ट्रॉपिकल मेडिसिन, कलकत्ता में कर्नल आरएन चोपड़ा के तहत)।

1913-1914
इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च की शुरुआत 1913-14 (महानिदेशक, भारतीय चिकित्सा सेवाओं के अधिकार के तहत) से हुई थी।

1912
गवर्निंग बॉडी की दूसरी बैठक में, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान के लिए एक पत्रिका शुरू करने के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय लिया गया।

1911
भारतीय अनुसंधान कोष संघ (IRFA) की शासी निकाय की पहली बैठक 15 नवंबर, 1911 को (सर हारकोर्ट बटलर की अध्यक्षता में प्लेग प्रयोगशाला, बॉम्बे में) आयोजित की गई थी।

एसोसिएशन के लेखों पर विचार किया गया और उसी बैठक में एक वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड का गठन किया गया

परिषद की अनुसंधान प्राथमिकताएं राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राथमिकताओं के साथ मेल खाती हैं जैसे कि संचारी रोगों के नियंत्रण और प्रबंधन, प्रजनन क्षमता नियंत्रण, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, पोषण संबंधी विकारों का नियंत्रण, स्वास्थ्य देखभाल वितरण के लिए वैकल्पिक रणनीति विकसित करना, पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य समस्याओं की सुरक्षा सीमाओं के भीतर रोकथाम। ; कैंसर, हृदय रोगों, अंधापन, मधुमेह और अन्य चयापचय और रक्त संबंधी विकारों जैसे प्रमुख गैर-संचारी रोगों पर शोध; मानसिक स्वास्थ्य अनुसंधान और दवा अनुसंधान (पारंपरिक उपचार सहित)। ये सभी प्रयास बीमारी के कुल बोझ को कम करने और आबादी के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किए गए हैं।


परिषद के शासी निकाय की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री करते हैं। यह एक वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड द्वारा वैज्ञानिक और तकनीकी मामलों में सहायता प्रदान करता है जिसमें विभिन्न जैव चिकित्सा विषयों में प्रख्यात विशेषज्ञ शामिल होते हैं। बोर्ड, अपनी बारी में, वैज्ञानिक सलाहकार समूहों, वैज्ञानिक सलाहकार समितियों, विशेषज्ञ समूहों, कार्य बलों, संचालन समितियों आदि की एक श्रृंखला द्वारा सहायता प्रदान करता है जो परिषद की विभिन्न अनुसंधान गतिविधियों का मूल्यांकन और निगरानी करते हैं।

परिषद देश में जैव चिकित्सा अनुसंधान के साथ-साथ आंतरिक अनुसंधान को भी बढ़ावा देती है। दशकों से, परिषद द्वारा अतिरंजित अनुसंधान के आधार और इसकी रणनीतियों का विस्तार किया गया है।


 ICMR के संस्थान


  1. ICMR डेजर्ट मेडिसिन रिसर्च सेंटर, जोधपुर
  2. ICMR नेशनल एड्स रिसर्च इंस्टीट्यूट (NARI), पुणे
  3. ICMR नेशनल एनिमल रिसोर्स फैसिलिटी फॉर बायोमेडिकल रिसर्च (NARFBR), हैदराबाद
  4. आईसीएमआर नेशनल सेंटर फॉर डिसीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च, बेंगलुरु
  5. ICMR नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन एनवायर्नमेंटल हेल्थ (NIREH), भोपाल
  6. ICMR नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन रिप्रोडक्टिव हेल्थ (NIRRH), मुंबई
  7. ICMR नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन ट्राइबल हेल्थ (NIRTH), जबलपुर
  8. आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन ट्यूबरकुलोसिस (NIRT), चेन्नई
  9. ICMR नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर प्रिवेंशन एंड रिसर्च (NICPR), नोएडा
  10. आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉलरा एंड एंटरिक डिसीज (एनआईसीईडी), कोलकाता
  11. आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी (एनआईई), चेन्नई
  12. आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोहैमोटोलॉजी (NIIH), मुंबई
  13. ICMR नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मलेरिया रिसर्च (NIMR), दिल्ली
  14. ICMR नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल स्टैटिस्टिक्स (NIMS), दिल्ली



दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताये. आप अपनी राय, सवाल और सुझाव हमें comments के जरिये जरुर भेजे. अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो कृपया इसे share करे।
आप E-mail के द्वारा भी अपना सुझाव दे सकते हैं।  prakashgoswami03@gmail.com

No comments:

Post a Comment